Breaking NewsBusinessGohana

धान से भरी मंडी, तीन दिन में दो बार बंद करनी पड़ी ; चलना फिरना हुआ मुश्किल

गोहाना :- गोहाना के जींद रोड स्थित नई अनाज मंडी में धान की आवक बढ़ने से स्थिति खराब होती जा रही है। मंडियां धान से पूरी तरह अट चुकी हैं। किसानों को कहीं पर भी धान डालने के लिए जगह नहीं मिल रही। किसान परेशान होकर मंडी के गेट और दुकानों के आगे ही धान की ढेरियां लगा रहे हैं। हालात यह हैं कि मंडी में जगह बनाने के लिए तीन दिन में दो बार मंडी को बंद करना पड़ा है।
मार्केट कमेटी के अधिकारियों की माने तो मंडी में अब तक 14 लाख क्विंटल धान की आवक हो चुकी है। इसमें से 60 फीसदी धान का ही उठान हो पाया है। उठान धीमा होने का खामियाजा आढ़तियों व किसानों को भुगतना पड़ रहा है। आढ़तियों ने इस सप्ताह दो दिन मंडी में खरीद कार्य बंद करवाया है। आढ़तियों ने मंडी के हालात देखते हुए निर्णय लिया है कि उठान में तेजी लाने के लिए सोमवार व बुधवार को केवल उठान का ही काम करवाया जाएगा। हालांकि पहले मंडी हर बुधवार को बंद रहती थी, अब उसे सप्ताह में दो दिन कर दिया है ताकि उठान कार्य में तेजी लाई जा सके।

मंडी में बढ़ती आवक को देखते हुए सोमवार को मंडी बंद कर दी गई थी। ऐसे में मंगलवार को खरीद शुरू होने पर बड़ी संख्या में किसान अपनी फसल लेकर पहुंच गए थे, जिससे जाम लग गया था। ऐसे में उठान प्रक्रिया फिर बाधित हो गई थी। ऐसे में सोमवार के बाद बुधवार को भी मंडी बंद करनी पड़ी। आवक बढ़ने से किसान मार्केट कमेटी, मंडी के गेट, मंडी में दुकानों सहित अन्य जगहों पर भी धान उतार कर ढेरी लगा रहे हैं।
खाली ट्रॉलियों को बाहर खड़ी करने के आदेश
मार्केट कमेटी ने सभी आढ़तियों ने धान की खाली ट्रॉलियों को मंडी से बाहर खड़ी करने के आदेश दिए हैं, लेकिन अभी तक इसका पालन नहीं हो रहा है। इसके कारण मंडी में आवाजाही भी बाधित हो रही है।

Khabar Abtak

Related Articles

Back to top button