Breaking NewsGohanaPatriotismSocial

गोहाना के सेक्टर 7 में रास बिहारी बोस की 138वीं जयंती पर नागरिकों ने रास बिहारी बोस के चित्र पर पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

गोहाना :-26 मई : सेक्टर 7 स्थित महर्षि दयानंद सरस्वती पार्क में रास बिहारी बोस की 138वीं जयंती मनाई गई । कार्यक्रम में नागरिकों ने रास बिहारी बोस के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम आजाद हिंद देशभक्त मोर्चे के तत्वावधान में हुआ। मोर्चे के मुख्य संरक्षक आजाद सिंह दांगी मुख्य वक्ता थे। उन्होंने कहा कि क्रांतिकारी रास बिहारी बोस ने आजाद हिंद फौज की नींव रखी थी। उनका जन्म 1886 में बंगाल में हुआ था। 1905 में बंगाल के विभाजन और उसके बाद हुई घटनाओं से आहत होकर रास बिहारी बोस क्रांतिकारी गतिविधियों में हिस्सा लेने लगे। 23 दिसंबर 1912 को भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड हार्डिंग पर बम फेंक कर सुर्खियों में आ गए। 1913 में गदर आंदोलन में एवं भूमिका निभाई ।

जयंती समारोह की अध्यक्षता सेन यूनियन गोहाना के पूर्व अध्यक्ष सुरेश पंवार ने की। पंवार ने कहा कि 1942 में रासबिहारी बोस ने इंडिपेंडेंस लीग की स्थापना की जिसे बाद में सुभाष चंद्र बोस ने आजाद हिंद फौज के रूप में विकसित किया । जयंती समारोह में रणधीर राठी योगेश जांगड़ा, रितिक नरवाल, वीरमति, सुनीता सैनी, महावीर शर्मा, कौशल्या, आशीष, जयंत, अमन, निर्मला और प्रेम कौर भी मौजूद रहे।

Khabar Abtak

Related Articles

Back to top button