Breaking NewsDelhiPolitics

कांग्रेस ने हरियाणा की 9 लोकसभा सीटों के लिए कैंडिडेट की लिस्ट लगभग फाइनल,आज हो सकती है घोषणा

दिल्ली :- कांग्रेस ने हरियाणा की 9 लोकसभा सीटों के लिए कैंडिडेट की लिस्ट फाइनल कर दी। दिल्ली में हुई छठी स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग में 18 नामों पर चर्चा हुई। इस लिस्ट में उत्तराखंड कांग्रेस प्रभारी कुमारी सैलजा का दो सीटों अंबाला और सिरसा सीट पर नाम दिया गया है। हालांकि इन नामों की घोषणा कब होगी, इस पर अभी सवाल है।

कमेटी की मीटिंग में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया, हरियाणा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष उदयभान, स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भक्त चरण दास मौजूद रहे।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक हरियाणा कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर की करनाल सीट के लिए विशेष रणनीति बनाई है। पार्टी के नेता इस सीट से ब्राह्मण कार्ड खेलने की योजना बना रहे हैं।

इन 18 नामों पर हुई चर्चा
हरियाणा कांग्रेस की मीटिंग में 9 सीटों के लिए 18 नामों पर चर्चा हुई। इनमें गुरुग्राम लोकसभा सीट से सुभाष यादव, कैप्टन अजय यादव और जितेंद्र भारद्वाज का नाम संभावित पैनल में शामिल किया गया। वहीं रोहतक सीट से राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा का ही नाम भेजा गया। ऐसे में उनका यहां से लड़ना तय माना जा रहा।

सिरसा सीट से कुमारी सैलजा, जरनैल सिंह, चरणजीत रोडी और शीशपाल का नाम शामिल है। अंबाला से कुमारी सैलजा और विधायक वरुण मुलाना, हिसार से पूर्व IAS ऑफिसर चंद्र प्रकाश, पूर्व डिप्टी सीएम चंद्र मोहन बिश्नोई और भाजपा छोड़कर आए बृजेंद्र सिंह का नाम शामिल है।

वहीं फरीदाबाद से करण दलाल, महेंद्र प्रताप, सीएम सिटी करनाल से चाणक्य शर्मा और वीरेंद्र मराठा, भिवानी-महेंद्रगढ़ से श्रुति चौधरी और राव दान सिंह का नाम भेजा गया है।

WhatsApp Image 2024-08-14 at 9.41.16 AM (2)
WhatsApp Image 2024-08-14 at 9.41.16 AM (3)
WhatsApp Image 2024-08-03 at 12.46.12 PM
WhatsApp Image 2024-08-03 at 12.55.06 PM
c3875a0e-fb7b-4f7e-884a-2392dd9f6aa8
1000026761
WhatsApp Image 2024-07-24 at 2.29.26 PM

4 अप्रैल को CEC की मीटिंग
हरियाणा की लोकसभा सीटों का पैनल स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग में चर्चा के बाद पार्टी हाईकमान को भेज दिया गया है। पार्टी सूत्रों की माने तो अब 4 अप्रैल को केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की मीटिंग बुलाई गई है। इस मीटिंग में पैनल के संभावित नामों पर आलाकमान अपनी मुहर लगाएंगे। इसके बाद संभावना है कि उसी दिन शाम को या पांच अप्रैल को प्रत्याशियों के नामों की घोषणा पार्टी के द्वारा कर दी जाए।

सीईसी की मीटिंग की पुष्टि हरियाणा पार्टी के प्रभारी दीपक बाबरिया ने भी की है। उन्होंने कहा है कि 5 अप्रैल से पहले ही लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

आइये जानते हैं क्या हैं कारण  लिस्ट में देरी के

दिग्गजों का लोकसभा लड़ने से किनारा
हरियाणा कांग्रेस के प्रत्याशियों की लिस्ट में देरी की पहली वजह यह बताई जा रही है कि पार्टी के दिग्गज नेता लोकसभा चुनाव से किनारा कर चुके हैं। कांग्रेस की तरफ से पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा, रणदीप सुरजेवाला और किरण चौधरी जैसे दिग्गज चुनाव लड़ने से इनकार कर चुके थे। ऐसे में नए चेहरों को लेकर पार्टी हाईकमान दुविधा में रहा। दिग्गजों की इसकी पीछे की वजह यह रही कि हरियाणा में लोकसभा के तुरंत बाद ही विधानसभा का चुनाव होना है। ऐसे में लोकसभा चुनाव का परिणाम हरियाणा में विधानसभा चुनाव को पूरी तरह से प्रभावित करेगा।

वहीं, कांग्रेस हाईकमान कह रहा है कि सीनियर नेता लोकसभा चुनाव मजबूती के साथ लड़ें और विधानसभा को लेकर फैसला बाद में लिया जाएगा।

विवाद रोकने के लिए हाईकमान ने की देरी
हरियाणा कांग्रेस में परिस्थितियां अन्य दलों की अपेक्षा काफी उलट हैं। चूंकि सूबे के नेताओं में गुटबाजी चरम पर हैं, यही वजह है कि पार्टी में यहां दो गुट बने हुए हैं। इसके बाद हाईकमान ने तय किया कि लिस्ट में जितनी देरी होगी, विवाद उतना ही कम होगा।

हरियाणा में कांग्रेस की परंपरा रही है कि यहां नामांकन दाखिल करने से एक दिन पहले तक भी प्रत्याशी घोषित किए जाते रहे हैं।

Khabar Abtak

Related Articles

Back to top button