Breaking NewsGohanaReligionSocial

गोहाना में बनेगा बुजुर्ग किन्नरों के लिए आश्रम, जांगड़ा देंगे 11 लाख

गोहाना :-26 फरवरी : अपनी जिंदगी के आखिरी दौर में लाचार हो जाने वाले बुजुर्ग किन्नरों के लिए गोहाना शहर में आश्रम बनेगा। यह घोषणा शहर में चल रहे अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन में सोमवार को की गई। मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने घोषणा की कि वह अगले लेखा वर्ष में इस प्रस्तावित किन्नर वृद्धाश्रम के लिए अपनी सांसद निधि से 11 लाख रुपए प्रदान करेंगे।

24 फरवरी को गोहाना में आशीर्वाद गार्डन में राष्ट्रीय किन्नर सम्मेलन प्रारंभ हुआ। दस दिन का यह सम्मेलन 4 मार्च तक जारी रहेगा। इस किन्नर सम्मेलन में जहां भारत के विभिन्न प्रांतों के किन्नर पहुंचे हैं, वहीं दूसरे देशों के किन्नरों का आगमन निरंतर जारी है।

इस किन्नर सम्मेलन के मुख्य अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद् रामचंद्र जांगड़ा पहुंचे। किन्नर महंत स्वीटी और महंत अनु ने कहा कि किन्नर समाज अपने बुजुर्ग किन्नरों के लिए एक आश्रम बनाना चाहता है जहां उनका बुढ़ापा आराम से कट सके। उन्होंने दावा किया कि गोहाना के विष्णु नगर में एक हजार गज जमीन किन्नरों की अपनी है। उन्होंने कहा कि समाज इसी जमीन पर किन्नर वृद्धाश्रम बनाना चाहता है।

इस पर रामचंद्र जांगड़ा ने कहा कि वह एक अप्रैल से प्रारंभ होने वाले नए लेखा वर्ष में राज्यसभा सांसद की अपनी निधि से इस आश्रम के लिए 11 लाख रुपए उपलब्ध करवा देंगे। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष की उनकी निधि की पूरी राशि पहले ही आवंटित हो चुकी है। राज्यसभा सांसद जोगड़ा ने भाजपा नेता सुंदर कश्यप की ड्यूटी लगाई कि वह किन्नर वृद्धाश्रम की कागजी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए किन्नर समाज की मदद करें।

राज्यसभा सांसद को देश-विदेश से आए किन्नरों से मिलवाया गया। रामचंद्र जांगड़ा ने कहा कि किन्नरों को समाज में सामान्य पुरुष और महिला की भांति सम्मान से
जीने का हक है। उन्होंने कहा कि किन्नर समाज ने जो आशीष उन्हें दिए हैं, वे उन्हें हमेशा अपने दिल और दिमाग में रखेंगे। इस अवसर पर बरोदा हलके के पूर्व विधायक
रामफल चिड़ाना, सनातन धर्म मंदिर शिवाला मस्तनाथ के अध्यक्ष प्रवीण गोयल, जैन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के मैनेजर वीरेंद्र उर्फ गुल्लू जैन आदि भी उपस्थित रहे।

Khabar Abtak

Related Articles

Back to top button