Breaking NewsEducationHaryanaWorld

गोहाना-दिल्ली-लंदन तक पढ़े आकाश मेहता को वर्ल्ड बैंक ने किया प्रोमोट, बने एनवायरमेंट स्पेशलिस्ट, वाशिंगटन डी.सी. में. एक अगस्त को नई जिम्मेदारी संभालेंगे

माता पिता रह चुके हैं गोहाना नगर पालिका के अध्यक्ष

गोहाना :-9 जुलाई : गोहाना नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष सुनील मेहता और इसी नगर परिषद की पूर्व अध्यक्ष नीलम मेहता के बेटे आकाश मेहता को वर्ल्ड बैंक ने प्रोमोट किया है। गोहाना से लंदन तक पढ़ाई कर वर्ल्ड बैंक के लिए चयनित हुए आकाश मेहता को एनवायरमेंट एनालिस्ट से एनवायरमेंट स्पेशलिस्ट के पद पर प्रोमोशन दी गई है। उनकी नई नियुक्ति भी वाशिंगटन डी.सी. में ही होगी। नए पद का कार्यभार आकाश मेहता एक अगस्त को ग्रहण करेंगे ।

मेहता युगल के दो ही बच्चे हैं। आकाश मेहता की बहन सोफिया उर्फ गुड्ड मेहता सिरसा के गौतम मेहता से मैरिड हैं । स्वयं आकाश मेहेता अभी अनमैरिड हैं। आकाश मेहता कक्षा 2 तक गोहाना में सत्यानंद पब्लिक स्कूल के स्टूडेंट रहे । कक्षा 3 में वजीरपुरा गांव स्थित टी. पी. एस. पब्लिक स्कूल में स्टडी किया । कक्षा 4 से कक्षा 10 तक रोहतक के संस्कृति स्कूल में पढ़े। कक्षा 11 और 12 नॉन मेडिकल से आर.के. पुरम, दिल्ली स्थित डी. पी. एस. से उत्तीर्ण की। जे.ई.ई. को क्लियर किया। चयन हिमाचल प्रदेश स्थित मंडी शहर की आई.आई.टी. के लिए हुआ ।

आकाश का मन मुंबई या दिल्ली के लिए था। जब बात नहीं बनी, उन्होंने अपना इरादा ही बदल लिया । आकाश मेहता ने इकोनॉमिक्स में बी. ए. ऑनर्स करने के लिए नई दिल्ली के प्रतिष्ठित श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में एडमिशन ले लिया।इसी कॉलेज की स्टूडेंट यूनियन का अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ा और जीते भी।

इकोनॉमिक्स में बी. ए. ऑनर्स ने उनकी इंटरनेशनल एजुकेशन की नींव रखी ।

WhatsApp Image 2024-08-14 at 9.41.16 AM (2)
WhatsApp Image 2024-08-14 at 9.41.16 AM (3)
WhatsApp Image 2024-08-03 at 12.46.12 PM
WhatsApp Image 2024-08-03 at 12.55.06 PM
c3875a0e-fb7b-4f7e-884a-2392dd9f6aa8
1000026761
WhatsApp Image 2024-07-24 at 2.29.26 PM

आकाश का दाखिला लंदन स्थित लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स यानी एल.एस.ई. में हो गया। वहां से उन्होंने पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री की एल.एस.ई. में अध्ययन करते हुए पहले साल गवर्नर का चुनाव लड़ा।

आकाश मेहता का कामयाबी ने वरण किया। उसके पश्चात एल.एस.ई. के कुल 12 निदेशकों में एक निदेशक बने। वह सबसे युवा निदेशक निर्वाचित हुए तथा एल.एस.ई. के 16 हजार स्टूडेंट्स को रिप्रेजेंट किया। दूसरे साल आकाश एल.एस.ई. के काउंसिल के मेंबर भी बने ।

आकाश मेहता का वर्ल्ड बैंक में प्रवेश 4 साल पहले हुआ। उनका सलेक्शन वाशिंगटन डी.सी. मुख्यालय के साथ एनवायरमेंट एनालिस्ट के पद पर हुआ । इस पद का चार्ज उन्होंने 8 सितंबर 2020 को संभाला। इस पद पर रहते उनके पास 70 प्रतिशत कार्य अफ्रीका रीजन और शेष 30 प्रतिशत कार्य ईस्ट एशिया और पैसिफिक के साथ साउथ एशिया का रहा। उनकी जिम्मेदारियों में लैंडस्केप को रिस्टोर करना, मरीन पॉल्यूशन को दूर करना तथा बायोडायवर्सिटी थे ।

वर्ल्ड बैंक ने अब आकाश मेहता को एनवायरमेंट स्पेशलिस्ट के पद पर पदोन्नत किया है। नए दायित्व के लिए उनके कार्यक्षेत्र में कैरिबियन आइलैंड और लैटिन अमेरिका के अमेजन फॉरेस्ट एरिया भी जुड़ गए हैं। उनका मुख्य फोकस जलवायु शमन, जलवायु अनुकूलन और जलवायु सहनशीलता पर रहेगा ।

आकाश मेहता वाशिंगटन डी.सी. से सोमवार को ही अवकाश पर लौटे हैं। उन्होंने कहा कि एनवायरमेंट स्पेशलिस्ट का नया पद उनके लिए निश्चित रूप से चुनौतीपूर्ण रहेगा। एनवायरमेंट एनालिस्ट के पद पर रहते हुए उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला जिससे वह नई जिम्मेदारी को बखूबी निभाने में सक्षम हैं |

 

Khabar Abtak

Related Articles

Back to top button