AdministrationBreaking NewsGohanaSocial

गोहाना में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को नप प्रशासन फिलहाल जारी कर सकेगा दूसरी व तीसरी किस्त

गोहाना :-1 अप्रेल :-गोहाना  में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को नप प्रशासन फिलहाल दूसरी व तीसरी किस्त ही जारी कर सकेगा। इसके अलावा अन्य लाभार्थियों को अभी पहली किस्त नहीं मिलेगी। विभाग ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लगी आचार संहिता के चलते योजना की पहली किस्त जारी करने पर रोक लगाई है। ऐसे में नप अधिकारियों ने कर्मचारियों को दूसरी व तीसरी किस्त के लाभार्थियों को राशि जारी करने के निर्देश दिए हैं।

नप के रिकॉर्ड अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर में 906 आवेदकों ने अपने आवेदन जमा कराए थे। इसके बाद अधिकारियों ने योजना का लाभ देने के लिए ने आवेदकों से दस्तावेज मांगे तो 225 ने पहले ही लाभ लेने से मना कर दिया था। वहीं 80 ने भी बाद में योजना का लाभ नहीं लिया। ऐसे में अब योजना के 601 लाभार्थी हैं, जिन्हें नप द्वारा मकान बनाने व मरम्मत करने के लिए तीन किस्तों में अलग-अलग राशि जारी की जानी है।

इनमें से नप प्रशासन अब तक 499 को पहली, 430 को दूसरी और 186 को तीनों किस्त जारी कर चुका है। अब हाल ही में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लगी है। ऐसे में अधिकारी-कर्मचारियों को योजना के लाभार्थियों को आगामी किस्त जारी करने के लिए विभाग के आदेशों का इंतजार था। अब विभाग ने आदेश जारी करते हुए अधिकारियों को पहली किस्त छोड़कर लाभार्थियों को केवल दूसरी व तीसरी किस्त जारी करने को कहा है। इसी के तहत अधिकारियों ने अपनी प्रक्रिया शुरू कर दी है। इससे लाभार्थियों को काफी राहत मिली है।

50 से अधिक लाभार्थियों को मिलेगी किस्तें नप प्रशासन लाभार्थियों को योजना का लाभ दिलाने के लिए समय-समय पर न केवल विभाग से बजट लेता है, बल्कि नियमानुसार किस्त जारी भी करता है। ये किस्त तीन चरणों में जारी होती हैं। ऐसे में कर्मचारियों ने बीते दिनों 50 से अधिक लाभार्थियों की फाइल तैयार की थी। अब अधिकारियों ने जल्द ही इन लाभार्थियों को दूसरी व तीसरी किस्त जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए नप की ईओ निशा शर्मा ने संबंधित कर्मचारी कार्तिक शर्मा व ऋषि कुमार की ड्यूटी लगाई है। अधिकारियों के अनुसार फिलहाल नप के पास करीब 60 लाख रुपए का बजट है। उसी के तहत लाभार्थियों को दूसरी व तीसरी किस्त की राशि उनके खाते में भेजी जाएगी।

लाभार्थियों को जल्द जारी की जाएगी दूसरी व तीसरी ^प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फिलहाल लाभार्थियों को दूसरी व तीसरी किस्त की राशि जारी की जाएगी। आचार संहिता के चलते पहली किस्त जारी नहीं होगी। इस संबंध में विभाग द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। इसी के तहत कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही लाभार्थियों को दूसरी व तीसरी किस्त जारी कर दी जाएगी। इसके अलावा आगामी प्रक्रिया मुख्यालय के निर्देशानुसार अपनाई जाएगी।

निशा शर्मा, ईओ, नगर परिषद, गोहाना

Khabar Abtak

Related Articles

Back to top button