Breaking NewsEducationNCR

हादसे पर खुलेगा हेलमेट का एयर बैग, घर जाएगी इमरजेंसी कॉल ; सबसे बड़े टेक फेस्ट में विजन, विज्ञान, चिकित्सा, अनुसंधान के बीच दिखा नव भारत का अवतार

गुरुग्राम : 17 अक्टूबर : देश की सबसे अग्रणी शिक्षण संस्थाओं में शुमार एसजीटी यूनिवर्सिटी के वार्षिक उत्सव ‘सिनर्जी 2024’ में इनोवेशन, विजन, विज्ञान, एनर्जी व कला-संस्कृति का धमाल शुरू हो गया है। भव्य तैयारियों के साथ सजे मंच पर युवा प्रतिभाओं ने विभिन्न क्षेत्रों में अपने कौशल का ऐसा प्रदर्शन किया कि विभिन्न स्टालों पर आने वाले विजिटर्स हत्प्रभ रह गए। विज्ञान, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, एआई, मानव संसाधन, कला, वाणिज्य, मास कम्युनिकेशन व अन्य विभागों के स्टालों पर भारी भीड़ उमड़ी।

तीन खंडों में फैले विशाल कैंपस में ऐसा आयोजन शुरू हुआ जिसे बरसों तक भुलाना मुमकिन नहीं।

बाइक सवारों का रक्षा कवच

उत्सव के दौरान बाइक सवारों के लिए सर्वे शील्ड हेलमेट का ऐसा मॉडल प्रस्तुत किया गया, जिसमें हादसा होते ही हेलमेट में लगा एयर बंग खुल जाएगा और पीड़ित के घर इमरजेंसी कॉल भी चली जाएगी।

सिनर्जी उत्सव में प्रस्तुत सर्वे शील्ड हेलमेट लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहा। छात्र पुष्य कुमार, मिताली और रोहित धारीवाल ने बताया कि अक्सर बाइक सवार हादसे का शिकार होते हैं। हादसे में हेलमेट की वजह से सिर तो बच जाता है कि लेकिन गर्दन की हड्डी ज्यादा प्रभावित होती है। इसे देखते हुए हेलमेल में सुरक्षा को देखते हुए बैग लगाया गया है। इसके अलावा इसमें एक डिवाइस लगाई गई जो हादसे के बाद इमरजेंसी कॉल संबंधित व्यक्ति के घर तक पहुंचाएगी। हादसे के दौरान झटका लगते ही गर्दन को सपोर्ट देने के लिए बंग खुल जाता है। उनका कहना है कि इसमें कैमरे समेत अन्य फीचर भी जोड़े जा सकते हैं। छात्रों ने बताया कि इन सभी उपकरणों के लगाने से हेलमेट की कीमत में कोई ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी।

सिनर्जी कार्यक्रम में 300 से अधिक शैक्षिक संस्थानों छात्र-छात्राएं हिस्सा ले रही है। ‘सिनर्जी 2024’ के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि फार्मास्यूटिकल्स एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया के महानिदेशक (डीजी) के राजा भानु रहे जबकि, विशिष्ठ अतिथि आई इन्फ्यूजन एंड ऑटोमेशन कैंडल के ग्लोबल निदेशक प्रां शुमन राय और टाटा वन एमजी के सीईओ प्रशांत टंडन उपस्थित रहे। इस मौके पर वीसी डॉ मदन मोहन चतुर्वेदी समेत अनेक गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

पीएम मोदी का विजन

WhatsApp Image 2024-08-14 at 9.41.16 AM (2)
WhatsApp Image 2024-08-14 at 9.41.16 AM (3)
WhatsApp Image 2024-08-03 at 12.46.12 PM
WhatsApp Image 2024-08-03 at 12.55.06 PM
c3875a0e-fb7b-4f7e-884a-2392dd9f6aa8
1000026761
WhatsApp Image 2024-07-24 at 2.29.26 PM

“आज दुनिया भारत को नवाचार के केंद्र के रूप में देखती है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कथन में हमारे युवाओं की प्रतिभा और आत्मविश्वास की झलक मिलती है। पीएम के “विकसित भारत” के दृष्टिकोण को साकार करने की भावना के साथ ‘सिनर्जी2024’ का आयोजन किया गया।

पिछले साल, ‘सिनर्जी’ में 300 से अधिक स्कूलों के 25,000 से अधिक छात्रों ने भाग लिया था, और इस साल के आयोजन में इनकी संख्या कहीं ज्यादा दिखाई दी।

ब्रेस्ट फीडिंग मॉडल

‘सिनर्जी 24’ में छात्राओं ने ब्रेस्ट फीडिंग मॉडल भी प्रस्तुत किया। दीक्षा, मानसी और सजना ने बताया कि नवजात को देखभाल करने में महिलाओं को काफी परेशानी होती है। कई बार उन्हें पीठ दर्ज की समस्या हो जाती है। दूसरा बच्चे को लेकर काम करने में परेशानी होती है। महिलाओं की इस समस्या को देखते हुए ब्रेस्ट फीडिंग मॉडल बनाया गया है। उनका कहना है कि इस मॉडल का पेटेंट कराने की योजना है। वहीं रितिका प्रशंसा और सोम्या ने ब्रोनोजालो डीकोडिंग नाम से एक मॉडल बनाया है। उनका कहना है कि मस्तिष्क की बीमारी में एमआरआई या सीटी स्कैन को डॉक्टर के अलावा मवेज या उसके परिजन समझ नहीं पाते हैं। ऐसे में इस मॉडल के जरिए मरीज और उसके परिजनों को आसानी से बताया जा सकता है कि मस्तिष्क में क्या बीमारी और इसका प्रभाव क्या पड़ रहा है।

स्मार्ट ऑक्सीजन टैंक

छात्रों ने एक स्मार्ट आक्सीजन टैंक का भी माडल प्रदर्शित किया है। विद्यार्थी अंजलि, चेतना और कुल रंजन ने बताया कि अक्सर ऑक्सीजन सिलेंडर प्रयोग करने के दौरान ऑक्सीजन गैस खराब होती है। उनका कहना है कि ऐसे में एक कैपेका स्मार्ट आक्सीजन टैंक बनाने का विचार आया। छात्रों ने बताया कि इसमें सिलेंडर और प्रयोग करने के दौरान किसी प्रकार से गैस रिसाव को रोकने में मदद मिलती है।

डिनर में बनाएं वेज कटहल

बिरयानी, नॉनवेज पसंद करने वाले भी शौक से खाएंगे। छात्रा लक्ष्मी, रितिका सूर्य और तरुण ने बताया कि कई बार लोग नॉनवेज को छोड़ना चाहते हैं। ऐसे में वेज कटहल बिरयानी बेहतर खाना है। उनका कहना है कि कटहल बिरयानी का स्वाद नॉनवेज पसंद करने वालों को भी खूब भाता है। कटहल स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिकता से भी भरपूर होती है। कटहल से बनने वाली फूड डिशेस में से एक है कटहल बिरयानी, जिसका स्वाद सभी को भाता है। बिरयानी एक ऐसी फूड डिश है जो वेज और नॉनवेज दोनों तरह से बनाई जा सकती है। बैंक फूड बर्गर जैसे कई आइटम छात्राओं ने बताकर लोगों को बताया।

Khabar Abtak

Related Articles

Back to top button