Breaking NewsEntertainmentGohanaReligionSocial

गोहाना में निकाली गई शोभायात्रा में जमकर ठुमके देश-विदेश के किन्नर, मंदिरों को भेंट किए घंटाल

गोहाना :-29 फरवरी : शहर में 24 फरवरी से चल रहे अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन में गुरुवार को अति भव्य शोभायात्रा निकाली गई।

शोभायात्रा में देश-विदेश के किन्नरों ने जमकर ठुमके लगाए तो दोनों प्रमुख मंदिरों को भारी-भरकम घंटाल और मुख्य गुरुद्वारे को रूमाला भेंट किया।

शोभायात्रा का नेतृत्व महंत स्वीटी ने किया। संयोजन महंत अनु और महंत नंदिनी ने किया। शोभायात्रा टी प्वाइंट पर स्थित भगवान परशराम चौक से प्रारंभ हुई।

वहां से अंबेडकर चौक, रोहतक गेट, सिविल रोड, समता चौक, बरोदा रोड, काठमंडी, पुरानी अनाजमंडी, रेलवे रोड, ओल्ड तहसील रोड, शहीद स्मारक, चौ. देवीलाल चौक और मुख्य गुरुद्वारे से होते हुए अंत में पुरानी सब्जी मंडी के सनातन धर्म मंदिर शिवाला मस्तनाथ में पहुंची।

किन्नरों की शोभायात्रा में रूफ टॉप युक्त महंगी कार पर सबसे आगे महंत स्वीटी चल रही थीं जो जगह-जगह ठहरते हुए जनता-जनार्दन का आशीर्वाद ग्रहण कर रही थीं। घोड़ों द्वारा खींचे जा रहे 11 रथों पर अलग-अलग बड़े महंत विराजमान थे |

शोभायात्रा का गोहाना में विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग संगठनों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया तथा अल्पाहार की व्यवस्था अनेक स्थानों पर रही। मस्ती में नृत्य करते किन्नरों के ठुमके लोगों को जम कर लुभाते रहे।

शोभायात्रा में किन्नरों ने दो मंदिरों को 31-31 किलोग्राम वजन के घंटाल भेंट किए। ये घंटाल मेन बाजार के सनातन धर्म मंदिर में अध्यक्ष संजय मेहंदीरत्ता और सनातन धर्म मंदिर शिवाला मस्तनाथ में अध्यक्ष प्रवीण गोयल की टीम ने स्वीकार किए।

किन्नरों ने मुख्य गुरुद्वारे में भी माथा टेका। किन्नरों ने इस गुरुद्वारे के अध्यक्ष सरदार काबुल सिंह की टीम को रूमाला भेंट किया। मंदिरों में प्रार्थना तो गरुद्वारे में सर्वहित की अरदास भी किन्नरों ने नतमस्तक होतें हुए की।

महंत स्वीटी के अनुसार किन्नर सम्मेलन में पाकिस्तान समेत विभिन्न देशों के किन्नर भी आए हैं। यह सम्मेलन 4 मार्च तक चलेगा।

दस दिन का यह सम्मेलन दादी राम प्यारी की स्मृति में हो रहा है। दादी रामप्यारी देश भर में मान्य थीं तथा उनको डेरा गोहाना शहर में ही था ।

Khabar Abtak

Related Articles

Back to top button