Breaking NewsState

सोनीपत में यमुना में गैस की पाइपलाइन हुई लीक ; 40 फुट तक उछला पानी, पानीपत रिफाइनरी से CNG की सप्लाई रोकी गई ; पत्थर टकराने की संभावना

हरियाणा के सोनीपत में यमुना में गैस की पाइपलाइन लीक हो गई। गांव घसौली के पास गैस लीक होते ही यमुना से पानी के बवंडर उठने लगे। यह देख आसपास के इलाकों में हड़कंप मच गया। ग्रामीणों ने तुरंत प्रशासन को इसकी सूचना दी। प्रशासन ने तुरंत पुलिस की टीमें मौके पर भेजी। मौके के हालात देखते हुए तुरंत पानीपत रिफाइनरी से बात की गई।

जिसके बाद पहले गैस का प्रेशर कम कराया गया। इसके बाद भी लीकेज कम नहीं हुई तो पानीपत और आसपास के क्षेत्रों के CNG की सप्लाई रोक दी गई है। फिलहाल गैस के अचानक लीक होने के पुख्ता कारण का पता नहीं चल पाया है। अधिकारी मान रहे हैं कि यमुना में पानी के तेज बहाव में आए पत्थर से टकराने के कारण पाइपलाइन लीक हो सकती है। मौके पर पुलिस की टीम तैनात कर दी गई है ताकि किसी तरह का कोई नुकसान न हो।

ऐसे चला गैस लीकेज का पता
यमुना में बुधवार को गैस की लीकेज हुई। इसे सबसे पहले गांव के टीचर सुशील त्यागी ने देखा। उन्होंने आगे संपर्क किया। जिसके बाद सूचना गन्नौर के SDM निर्मल नागर तक पहुंची। सूचना मिलते ही उन्होंने तुरंत पुलिस की टीम को मौके पर भेजा। वहां यमुना से बवंडर उठते देख पुलिस ने पूरी रिपोर्ट दी। जिसके बाद तुरंत जिला प्रशासन ने रिफाइनरी के अधिकारियों को सूचित किया।

WhatsApp Image 2024-08-14 at 9.41.16 AM (2)
WhatsApp Image 2024-08-14 at 9.41.16 AM (3)
WhatsApp Image 2024-08-03 at 12.46.12 PM
WhatsApp Image 2024-08-03 at 12.55.06 PM
c3875a0e-fb7b-4f7e-884a-2392dd9f6aa8
1000026761
WhatsApp Image 2024-07-24 at 2.29.26 PM

रिफाइनरी के अधिकारियों ने पहले गैस का प्रेशर कम किया लेकिन बवंडर उठने बंद नहीं हुए। इसके बाद सप्लाई को तुरंत बंद करवा दिया गया है। फिलहाल इस पाइपलाइन से गैस की सप्लाई बंद हो चुकी है।

सरपंच बोले- नुकसान होने से बचाव रहा
जिस गांव घसौली में पाइपलाइन लीक हुई, वहां के सरपंच महेश उर्फ बबलू ने दैनिक भास्कर को बताया कि बुधवार सुबह गैस लीक होने का पता चला। गांव के क्षेत्र में गैस लीक का पता चलते ही वह मौके पर गए। हालांकि इस गैस का फिलहाल किसी तरह से कोई नुकसान नहीं हुआ। अब गैस की सप्लाई बंद हो चुकी है। फिर भी ग्रामीणों की यहां पूरी नजर बनी हुई है, ताकि गांव को कोई नुकसान न पहुंचे

पढ़िए… पानीपत रिफाइनरी ने इस मामले पर क्या कहा?

सीनियर मैनेजर बोले- गैस सप्लाई बंद की
रिफाइनरी के सीनियर मैनेजर आशीष ने बताया कि इस पाइपलाइन के जरिए रिफाइनरी से रिगैसीफाइड लिक्विड नेचुरल गैस (RLNG) उत्तर प्रदेश (UP) में भेजी जाती है। लीकेज को देखते हुए यूपी और पानीपत समेत कई क्षेत्रों में गैस सप्लाई को बंद कर दिया गया है। पाइपलाइन में लीकेज के कारण पता किया जा रहा है।

पत्थर टकराने से पाइप टूटने की आशंका
अभी तक यही अनुमान लगाया जाता है कि पानी के तेज बहाव में किसी पत्थर जैसी चीज के टकराने के कारण पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हुई है। चूंकि नदी में पानी का बहाव काफी तेज है इस कारण मरम्मत का काम अभी नहीं किया जा सकता। गैस कंपनी प्रबंधन अब इसकी मरम्मत का काम पानी कम होने के बाद ही शुरू करेगा। विकल्प के तौर पर पानीपत की गैस सप्लाई को कहीं ओर से जोड़ने की योजना बनाई जा रही है।

Khabar Abtak

Related Articles

Back to top button