AgricultureBreaking NewsGohanaSonipat

सोनीपत जिले की मंडियों से 1.19 लाख क्विंटल गेहूं का किया उठान, उपायुक्त ने किया गोदामों का निरिक्षण,अनलोडिंग लेबर कम मिली

गोहाना  :-22 अप्रेल: खरीद एजेंसियों की तरफ से मंडियों में अब तक 21.7 लाख क्विंटल गेहूं खरीदा जा चुका है। उठान कम होने के कारण खरीद केंद्र व मंडियां गेहूं के बोरों से अटी हुई हैं। रविवार को खरीद बंद करके गेहूं का उठान कराया गया। रविवार शाम तक 1.19 लाख क्विंटल गेहूं का उठान किया जा सका। वहीं उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने सोनीपत, माहरा व गोहाना के गोदामों का निरीक्षण किया। इस दौरान कई गोदामों में गेहूं उतारने के लिए मजदूरों की संख्या कम मिली। इस पर उपायुक्त ने ठेकेदारों को टेंडर के अनुसार श्रमिक बढ़ाने के निर्देश दिए। जिससे गेहूं से भरी गाड़ियों को जल्द खाली कराया जा सके। उन्होंने गोदामों में अनलोडिंग प्वाइंट्स बढ़ाने के निर्देश दिए।

रविवार को छुट्टी के दिन किसी भी मंडी में गेहूं की खरीद नहीं हो सकी। सरकार के निर्देश पर प्रशासन की ओर से गेहूं के उठान पर जोर दिया गया। मंडियों व खरीद केंद्रों से 1.19 लाख गेहूं का उठान किया गया। इनमें सोनीपत मंडी में 10 हजार क्विंटल गेहूं का उठान किया गया। वहीं खरखौदा अनाज मंडी में 12 हजार क्विंटल और फरमाणा खरीद केंद्र में 3 हजार क्विंटल गेहूं का उठान किया। गन्नौर की मंडियों से 53455 क्विंटल गेहूं, मुरथल मंडी से 6123 क्विंटल और नाहरा खरीद केंद्र से 2854 क्विंटल गेहूं का उठान किया गया। गोहाना अनाज मंडी में 25 हजार क्विंटल, बरोदा खरीद केंद्र से 2202 क्विंटल, रूखी खरीद केंद्र से 5122 क्विंटल गेहूं का उठान किया गया।

उपायुक्त डाॅ. मनोज कुमार उठान कार्य का लक्ष्य निर्धारित करते हुए रविवार को स्वयं गोदामों के निरीक्षण के लिए निकले। उन्होंने हरियाणा वेयरहाऊस, हैफेड, डीएफएससी व एफसीआई के गोदामों की बारीकी से जांच की, इसकी शुरुआत उन्होंने कालूपुर चुंगी के निकट एचडब्ल्यूसी के गोदाम की पड़ताल से की। इसके बाद उपायुक्त माहरा स्थित गोदाम में पहुंचे, जहां गन्नौर, कासंडा व पुरखास से गेहूं आता है। उन्होंने ट्रांसपोर्टर, आढ़तियों तथा गोदाम संचालकों से बात करते हुए गोदाम में गेहूं उतारने की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने निर्देश दिए कि अनलोडिंग कार्य को गति देने के लिए मजदूरों को बढ़ाए। मंडियों व खरीद केंद्राें में दिन-रात उठान व गोदामों में अनलोडिंग का काम करें, ताकि मंडियां जल्द खाली हों।

इसके पश्चात उपायुक्त डाॅ. मनोज कुमार ने गोहाना में एचडब्ल्यूसी व हैफेड के गोदामों की पड़ताल की। उन्होंने निर्देश दिए कि गोदामों में अनलोडिंग प्वाइंट बढ़ाए। उन्होंने सभी गोदामों में अतिरिक्त रूप से क्षमता अनुसार दो से चार हजार मीट्रिक टन गेहूं के रखरखाव के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम विवेक आर्य, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक विंशल सहरावत, हैफेड के डीएम उमाकांत, मार्केट कमेटी सचिव जितेंद्र कुमार व दीपक भी मौजूद रहे।
Khabar Abtak

Related Articles

Back to top button